उन्नत धान बीज का निःशुल्क वितरण कार्यक्रम, सात गांव के किसान हुए लाभान्वित

Free distribution program of improved paddy seeds, farmers of seven villages benefited

रायपुर(mediasaheb.com) : रायपुर एनेर्जेन लिमिटेड (आरईएल) की अदाणी फाउंडेशन द्वारा किसानों को उन्नत किस्म के बीजों का वितरण किया जा रहा है। इसमें अब तक संयंत्र के आस पास के ग्राम पंचायतों रायखेड़ा, चिचोली, गैतरा, तराशिव, खम्हरिया, बरतोरी और कोनारी सहित सात ग्रामों के किसानों को उन्नत किस्म की धान बीज का निःशुल्क वितरण किया गया। आरईएल के सामाजिक सहभागिता के अंतर्गत अदाणी फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र के किसानों का पारम्परिक विधि में परिवर्तन कर उन्नत किस्म के धान का उत्पादन और वृद्धि तथा खेती की लागत में कमी कराना है।

बीजों के वितरण के पूर्व सभी किसानों को कृषि की आधुनिक विधि “श्री विधि” अर्थात सघन धान रोपण पद्धति से उन्नत खेती का दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र, रायपुर के सहयोग से किया गया। जिसमें उपरोक्त सभी ग्रामों के किसानों ने भाग लिया। अदाणी फाउंडेशन के ऑफिस परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में श्री ओम प्रकाश सेन (कृषि विज्ञान केंद्र के मास्टर ट्रेनर एवं प्रेसिडेंट- आरुग फार्मर्स प्रोडूसर कम्पनी, आरंग) ने किसानों को श्री विधि की संपूर्ण तकनीकियों की जानकारी दी और इसे अपनाने के फायदों को भी बताया। प्रशिक्षण के बाद सभी किसान कम पानी में धान की उपज और इसके उत्पादन की जानकारी पाकर संतुष्ट नजर आये और प्रशिक्षण एवं बीजों के लिए अदाणी फाउंडेशन और आरईएल को धन्यवाद दिया।

उल्लेखनीय है कि आरईएल, अदाणी फाउंडेशन द्वारा आस पास के 14 ग्राम पंचायतों में शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और संरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित करता है। वहीं समय-समय पर उत्कृष्ट कृषि के क्षेत्र में किसानों के आय में वृद्धि के लिए खेती के आधुनिक तकनीकों की जानकारी के साथ-साथ उनके पशुधन की पौष्टिक आहार को बनाने का प्रशिक्षण और चिकित्सकीय शिविर का आयोजन भी कराता रहता है।