कलिंगा विश्वविद्यालय में नव प्रवेशित छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन सम्पन्न

Kalinga UniversityNewlyEnteredStudentsInduction ProgramsOrganizationDone

बीए, सोशल वर्क एवं पत्रकारिता के नव प्रवेशित छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित किया गया।

रायपुर (mediasaheb.com) |इंडक्शन प्रोग्राम के दौरान कलिंगा विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार और बरामदे में ढोल की थाप से छात्रों का जोरदार स्वागत किया गया। कलिंगा विश्वविद्यालय के डीन छात्र कल्याण विभाग द्वारा अपने परिसर में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रोग्राम के दौरान कलिंगा विश्वविद्यालय के सभागार के प्रवेश द्वार पर नए छात्रों के लिए फूलों की वर्षा और तिलक किया गया। देवी सरस्वती वंदना के साथ पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलित किया गया। कलिंगा  विश्वविद्यालय के बारे में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन (पीपीटी) के माध्यम से छात्रों को संक्षिप्त जानकारी साझा की गई। पीपीटी के माध्यम से कलिंगा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष, कुलाधिपति, कुलपति, महानिदेशक, रजिस्ट्रार, उप रजिस्ट्रार, डीन छात्र कल्याण, डीन अकादमिक मामलों के सभी गणमान्य व्यक्तियों का परिचय प्रस्तुत किया गया। कुलपति डॉ आर श्रीधर, रजिस्ट्रार डॉ संदीप गांधी, डीन छात्र कल्याण डॉ आशा अंभाईकर, डीन अकादमिक मामले श्री राहुल मिश्रा, अतिथि अध्यक्ष श्री शेखर जैन, प्रेरक वक्ता कॉर्पाेरेट ट्रेनर अन्य गणमान्य व्यक्तियों का समारोह के दौरान  पौधे भेंट कर स्वागत किया.

इसके बाद मार्केटिंग टीम लीडर्स का परिचय, श्री अभिषेक शर्मा निदेशक प्रवेश, श्री अमित भट्टाचार्य सहायक निदेशक विपणन, सुश्री काजल सिंह सहायक निदेशक प्रवेश, सुश्री सोनम दुबे वरिष्ठ विपणन प्रबंधक, श्री नवीन उपाध्याय वरिष्ठ विपणन प्रबंधक और सुश्री परविंदर शेष अंतर्राष्ट्रीय छात्र सलाहकार का परिचय पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से किया गया।

विश्वविद्यालय की छात्रा सुश्री आँचल सिन्हा द्वारा स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया गया।

औपचारिक उद्घाटन के बाद कलिंगा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ संदीप गांधी ने स्वागत भाषण दिया. उन्होंने बताया कि कलिंगा मध्य भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। कुलपति डॉ आर श्रीधर ने प्रेरक भाषण प्रस्तुत किया। उन्होंने कड़ी मेहनत के माध्यम से छात्रों को वैश्विक स्तर की प्रतियोगिता के लिए तैयार करने पर जोर दिया। अतिथि वक्ता My FM के मशहूर RJ श्री अनिमेष ने भी छात्रों को पत्रकारिता में कैरियर विषय पर मार्गदर्शन दिया।

ऋतिक और समूह द्वारा सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया गया।

प्रेरक भाषण मुख्य वक्ता श्री शेखर जैन ने दिया। उन्होंने बताया कि संचार, सामान्य ज्ञान और अनुशासन जैसे कौशल के विकास के माध्यम से छात्र दुनिया जीत सकते हैं।

विद्यार्थियों द्वारा एक गेम खेला गया। छात्र आयुष धीवर और मोहम्मद हसन द्वारा प्रस्तुत मधुर गीतों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

डीन एवं विभागाध्यक्ष का परिचय पीपीटी के माध्यम से किया गया। कला और मानविकी संकाय डॉ विजय भूषण ने संकायों का परिचय दिया।

श्री राहुल मिश्रा, डीन अकादमिक मामलों ने अकादमिक पाठ्यक्रम पर बहुमूल्य जानकारी दी। डॉ आशा अंभाईकर, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम का आयोजन डीन स्टूडेंट वेलफेयर की टीम ने किया। समारोह के मास्टर श्री कपिल केलकर और सुश्री श्रेया द्विवेदी थे, स्वागत दल के सदस्य सुश्री मारिता जगदल्ला और जेसिका मिंज खरे थे जबकि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रबंधन लेफ्टिनेंट विभा चंद्राकर द्वारा किया गया था। श्री ओम प्रकाश देवांगन, सहायक प्रोफेसर और कंप्यूटर विज्ञान और आईटी विभाग के प्रमुख ने कार्यक्रम के तकनीकी भाग की देखभाल की। खेल आयोजन का संचालन खेल अधिकारी डॉ संजीव कुमार यादव ने बखूबी किया। कार्यक्रम के दौरान सभी डीन, विभागाध्यक्ष एवं संकायाध्यक्ष उपस्थित थे। छात्रों के माता-पिता ने भी मस्ती भरे कार्यक्रम का आनंद लिया और कलिंग विश्वविद्यालय द्वारा नए छात्रों के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की।

लंच ब्रेक के बाद छात्रों ने रस्साकशी और ट्रेजर हंट जैसी आउटडोर मनोरंजक खेलों की गतिविधियों में भाग लिया। छात्रों ने खेल का आनंद लिया और बड़े उत्साह के साथ खेला।

यह उल्लेखनीय है कि कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर एक एनएएसी (मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद मान्यता ) प्राप्त विश्वविद्यालय है जो ग्रेड बी+ के साथ है और एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 में देश के शीर्ष 101-150 विश्वविद्यालयों में रैंक किया गया है, सीखने का समर्थन करने के उद्देश्य से एक बहु-विषयक अनुसंधान केंद्रित और छात्र केंद्रित विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया है। जो भविष्य के नेताओं को विकसित करने और शिक्षित करने के लिए मानव ज्ञान को आगे बढ़ाएगा और अनुसंधान करेगा जो राज्य, देश और वैश्विक समुदाय की सबसे गंभीर समस्याओं से निपटता है।

नई रायपुर के स्मार्ट सिटी में रणनीतिक रूप से स्थित, इस विश्वविद्यालय ने शिक्षा के क्षेत्र में अपने लिए एक जगह बनाना शुरू कर दिया है और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के क्षितिज पर एक चमकते सितारे के रूप में उभर रहा है। यह मध्य भारत में उच्च शिक्षा के उत्कृष्टता केंद्र के रूप में तेजी से उभर रहा है।

2013 में स्थापित, यह विश्वविद्यालय इतने कम समय में 8000 से अधिक छात्रों का विश्वास जीतने में सफल रहा है। देश भर के मेधावी छात्रों और 20 + विदेशी देशों के 500 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों ने अपनी शिक्षा और करियर के लिए इस विश्वविद्यालय को चुना है।