पोषण माह में जागरूकता हेतु साइकिल रैली आयोजित

"Cycle Rally" organized for awareness in 'Poshan Month'

तमनार (mediasaheb.com) सितम्बर माह पूरे देश में पोषण माह के रुप में मनाया जा रहा हैं। इसी उपलक्ष्य में अदाणी फाउंडेशन द्वारा तमनार विकासखण्ड के 32 गांवों में पूर्ववत संचालित सुपोषण परियोजना के संगीनियों द्वारा पोषण जागरुकता के कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

सितंबर 1 से 30 तक चलाए जा रहे पोषण माह के अंर्तगत माह के प्रथम सप्ताह में सुपोषण संगीनियोंं द्वारा छोटे- छोटे समूहों में बैठक, परिवार भ्रमण एवं सेहतमंद रसोई के तरीकों के माध्यम से गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं को पौष्टिक भोजन के महत्व के विषय में जागरूक किया जा रहा है। वहीं नवीन पहल के रूप में किशोरी बालिकाओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सुपोषण संगीनियोँ के द्वारा ग्राम रोडोपाली में विशाल साइकिल रैली का आयोजन किया गया। जिसमें ग्राम डोलेसरा, चितवाही, रोडोपाली, भालुमुड़ा, ढोलनारा, इत्यादि सहित कुल 10 गावों की 64 किशोरी बालिकाओं व 12 आंगनवाड़ी कार्यकताओं नें भाग लिया। साईकिल रैली का उदघाटन क्षेत्र की पूर्व विधायक एवं मुख्यअतिथि श्रीमती सुनीती सत्यानंद राठिया द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया। वहीं कार्यक्रम में ग्राम के सरपंच व पंचो के साथ साथ बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाएं उपस्थित रहीं।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती सुनीती सत्यानंद राठिया ने अदाणी फाउंडेशन की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि,” यह रैली निश्चित रूप से ग्राम में पोषण का संदेश पहुचाने का एक अच्छा तरीका और माध्यम है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा तथा पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने में मददगार साबित होगा।” पोषण जागरुकता की यह साइकिल रैली ग्राम रोडोपली से शुरू होकर ढोलनारा होते हुए ग्राम बजरमुड़ा तक कुल 5 किलोमीटर की दूरी तय कर समाप्त हुई। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सुपोषण संगीनियो एवं आंगनवाड़ीकार्यकर्ताओं कि अहम भूमिका रही। अदाणी फाउंडेशन अपने सामाजिक सरोकरों के तहत तमनार विकासखण्ड के गारे पल्मा 3 के आसपास के ग्रामों में विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन करता है जिनमें मुख्य रूप से शिक्षा स्वास्थ्य, अजीविका संवर्धन और संरचना विकास इत्यादि शामिल हैं।

अदाणी फाउंडेशन के बारे में:
1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।