कच्चे तेल में वायदा कारोबार शुरू करेगा एनएसई

मुंबई, (mediasaheb.com) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) कमोडिटी मार्केट में अब अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी में है। एक्सचेंज ने वायदा पोर्टफोलियो की सूची में अब कच्चे तेल को भी शामिल कर लिया है। क्रूड ऑइल में वायदा शुरू करने का फैसला लेने के बाद शुक्रवार से एनएसई के प्लेटफॉर्म पर ब्रेंट क्रूड में वायदा ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी। इसके अलावा एक्सचेंज पर 10 बैरल का मिनी वायदा भी शुरू होगा।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी है। घरेलू बाजार में इसका दाम करीब 1.5 फीसदी तक फिसल गया है। अमेरिका में रिकॉर्ड उत्पादन से कीमतों पर दबाव बढ़ा है। पिछले महीने भी एशियाई बाजारों में कमजोर रुख देखा गया था। कारोबारियों की ओर से सौदे कम कर दिए जाने से वायदा कारोबार में कच्चे तेल का वायदा भाव 0.88 फीसदी तक फिसला था।

गुरुवार के कारोबार के दौरान बेस मेटल में भारी उठापटक देखी गई है जबकि कॉपर सेक्टर में भी दबाव देखा गया है। हालांकि, गिरावट के बावजूद लेड सेक्टर लीड बनाने में सफल रहा है। एग्री सेगमेंट कमोडिटी में चने की कीमतों में लगातार गिरावट आई है। इसका दाम तीन महीने के निचले स्तर तक लुढ़का है। वायदा मार्केट में गेहूं का भाव भी पिछले सात महीने के निचले स्तर तक जा पहुंचा है।

नई फसलों की आवक बढ़ने से सरसों वायदा मार्केट में सरसों की कीमत पिछले नौ महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई है। खाद्य तेलों में भी गिरावट जारी है। कच्चा तेल एमसीएक्स में मार्च वायदा का लक्ष्य 3980 रुपये रखा गया है जबकि लेड एमसीएक्स में मार्च वायदा भाव 155 रुपये रखा गया है।(हि स)।

Leave a Reply

Your email address will not be published.