अमेरिकी लड़ाकू विमान की पहली महिला पायलट को ”सिस्टम” पर नहीं है भरोसा, सुनाई आपबीती

वाशिंगटन, (mediasaheb.com) अमेरिकी लड़ाकू विमान की पहली महिला पायलट और एरिज़ोना की सीनेटर मारथा मकसेली को ‘सिस्टम’ पर बिल्कुल भरोसा नहीं है। उन्होंने अपने जीवन से जुड़ा एक नया खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि जब वह अमेरिकी वायुसेना में थीं तो उनके साथ एक वरिष्ठ अधिकारी ने दुष्कर्म किया था, लेकिन उन्होंने यह बात किसी को नहीं बतायी और न ही किसी से शिकायत की थी। उन्होंने इसके लिए खुद को जिम्मेदार माना।

सीनेटर मकसेली ने सीनेट की आर्म्ड सर्विसेज़ कमेटी के समक्ष बुधवार को आपबीती सुनायी और कहा कि उन्होंने यह राज अपने सीने में यह सोचकर छिपाए रखा कि शायद यह भी ‘सिस्टम’ का एक हिस्सा होगा। इसका एक कारण यह भी था कि वह शर्मिंदगी की वजह से यह बताने का साहस नहीं कर सकीं। उनका यह खुलासा अमेरिकी मीडिया में सुर्खियों में हैं। मारथा की पीड़ा भरी इस दास्तान पर आर्म्ड सर्विसेज कमेटी की सदस्य एवं डेमोक्रेट सीनेटर क्रिस्टीन गिलब्रैंड और सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिक मेक्नोल ने अफ़सोस ज़ाहिर करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। कमेटी के अन्य सदस्यों ने भी ऐसी ही प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

मकसेली अमेरिकी वायुसेना में अपने 26 वर्षों के सेवाकाल के बाद वर्ष 2010 में कर्नल के पद से रिटायर हुई थीं। इस बीच उन्होंने इराक़ और अफ़ग़ानिस्तान के युद्ध में अमेरिकी वायुसेना के लड़ाकू विमान में उड़ान भरते हुए देश का प्रतिनिधित्व किया था। सीनेटर बनने से पूर्व वह अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधिसभा के लिए भी दो बार चुनी गईं थी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में अमेरिकी सेना में यौनाचार पर एक रिपोर्ट सामने आई और कुछेक महिलाओं के साथ इस तरह के मामले सामने आए थे।

मकसेली ने पिछले साल ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ अखबार के साथ साक्षात्कार में बताया था कि किस तरह उनके कॉलेज में एथलेटिक कोच ने शारीरिक संबंध बनाने के लिए उन पर दबाव बनाया था। फिर वायुसेना में रहते हुए उन्हें बार-बार यौन शोषण के लिए दबाव बनाया गया था। उन्होंने बताया कि इस साल जनवरी में एक अन्य सीनेटर जोनी अरनेस्ट ने जब अपने कॉलेज में यौनाचार की अपनी व्यथा-कथा उजागर की तो उसे भी अपनी आपबीती सुनाने की हिम्मत हुई, ताकि इन घटनाओं को उजागर करने से अन्यान्य को अपनी बात कहने का बाल मिले।(हि.स.)।

Leave a Reply

Your email address will not be published.