छत्तीसगढ़ में कई शहर शीतलहर की चपेट में

Many cities in Chhattisgarh are in the grip of cold wave

रायपुर (mediasaheb.com) ।छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है। रायपुर समेत प्रदेश के सभी जिलों में लगातार पारा गिर रहा है जिसके चलते कई शहर शीतलहर की चपेट में आ गए है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में रविवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है, वहीं प्रदेश के कई जिलों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है।प्रदेश में सबसे ठंडे जिले की बात करे तो कवर्धा में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है। यहां पारा 6.6 डिग्री तक पहुंच गया।

मौसम विभाग के अनुसार सबसे ज्यादा ठंड का छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में रहा है। वहीं शहरों में इसके मुकाबले कम है। रायपुर में सोमवार सुबह का पारा 10 डिग्री के आसपास रहा। जबकि ग्रामीण इलाकों में पारा 8 डिग्री के करीब दर्ज हुआ है। दुर्ग, बिलासपुर में रिकॉर्ड 5 डिग्री तक पारा लुढ़का है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में पारा में और गिरावट होगी।

स्काई मेट वेदर मौसम एजेंसी के मुताबिक, दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर के ऊपर बना हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार मौसम का मिजाज बदल गया है। दिन में धूप और शाम से ठंड का एहसास हो रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख तेजी से बदल सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि आगे चलकर कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा।(हि.स.)