सीआईआई ने बढ़ती बेरोजगारी पर जतायी चिंता

कोलकता, (mediasaheb.com)भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने देश में घटते रोजगार के अवसर को लेकर चिंता जतायी है। बुधवार को सीआईआई ने यह बात कही है। सीआईआई ने इस समस्या से निजात पाने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत बतायी है।

सीआईआई के अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने कोलकता में वार्षिक क्षेत्रीय बैठक में कहा कि सबसे बड़ी समस्या जो वर्तामान और भविष्य के मुहाने पर खड़ी है वह बढ़ती बेरोजगारी है। उन्होंने कहा कि कम खपत और विनिर्माण क्षेत्र के कम उपयोग की वजह से निजी क्षेत्र से कोई नया पूंजी निवेश नहीं आ रहा।

सीआईआई अध्यक्ष मित्तल ने कहा कि वर्तमान में देश में छह साल से लेकर 16 साल की उम्र के 30 करोड़ बच्चे हैं। आगामी 10 वर्षों के बाद ये रोजगार बाजार से जुड़ेंगे। इन्हें रोजगार उपलब्ध कराना एक बड़ी चुनौती है। हमें अभी से इसके लिये काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विद्यालय शिक्षा से ही इन्हें व्यवसायिक प्रशिक्षण देकर रोजगार के काबिल बनाया जा सकता है। तकनीकी में लगातार बदलाव आ रहा है। उद्योग के शिक्षाविदों के साथ मिलकर उसके मुताबिक भविष्य की योजना का निर्माण होना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) की एक रिपोर्ट में देश में बढ़ती बेरोजगारी की बात कहे जाने के एक दिन बाद सीआईआई ने भी इस बात का उल्लेख कर बेरोजगारी के बढ़ते स्वरूप को रेखांकिंत कर दिया है।(हि.स.)।

Leave a Reply

Your email address will not be published.