जिन्दल स्टील की रायपुर इकाई में 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया: आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करने के लिए हम प्रतिबद्धः नवीन जिन्दल

रायपुर, (media saheb.com) जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) के चेयरमैन एवं कुरुक्षेत्र के पूर्व सांसद नवीन जिन्दल ने आज देशवासियों को 75वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि वे आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि जेएसपीएल अपने रायगढ़ प्लांट में हाईस्पीड ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के लिए हेड-हार्डेंड रेल बना रही है और देश की तमाम वैज्ञानिक और शोध संस्थाओं के लिए जरूरी प्लेट का भी निर्माण कर रही है।

रायपुर मशीनरी डिवीजन के हेरिटेज पार्क में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में उनका संदेश पढ़ते हुए प्लांट हेड श्री अरविंद तगई ने कहा कि जेएसपीएल सिर्फ इस्पात, ऊर्जा और खनन क्षेत्र में अपनी सेवाओं के माध्यम से ही राष्ट्र निर्माण नहीं कर रही है बल्कि मानवता की सेवा के प्रति भी समर्पित है। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर में जब देश में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी तब जेएसपीएल ने अपने रायगढ़ और अंगुल प्लांट से 5000 टन से अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति दिल्ली समेत देश के 13 राज्यों में की और लाखों लोगों की जान बचाई। महामारी से कर्मचारियों और समुदायों की सुरक्षा के भी उपाय किये गए।

श्री जिन्दल ने अपने संदेश में कहा कि देश के विकास में स्टील की केंद्रीय भूमिका है इसलिए वर्ष 2030 तक 50 मिलियन टन स्टील उत्पादन का जेएसपीएल का संकल्प है। इसके तहत ओडिशा के अंगुल प्लांट की क्षमता 25.2 मिलियन टन करने की तैयारी की जा रही है। रायगढ़ में भी उत्पादन क्षमता बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है। इसी तरह स्टील स्ट्रक्चरल डिवीजन देश की महत्वपूर्ण ऊर्जा परियोजनाओं व संस्थाओं के विकास में योगदान कर रहा है। सामाजिक उत्थान को जेएसपीएल का मिशन बताते हुए श्री नवीन जिन्दल ने कहा कि कोविड-19 के लगभग डेढ़ साल के काल में श्रीमती शालू जिन्दल के नेतृत्व वाले जेएसपीएल फाउंडेशन ने 7 लाख से अधिक लोगों को भोजन, 10 लाख से अधिक फेस मास्क और सैनिटाइजर के साथ-साथ किसानों और स्वयं-सहायता समूहों की आजीविका सुरक्षित और सुनिश्चित करने के सार्थक प्रयास किये।

रायपुर मशीनरी डिवीजन के बिजनेस यूनिट हेड नीलेश टी. शाह ने इस अवसर पर कहा कि एकता-अखंडता के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे से प्रेरणा लेकर चेयरमैन श्री नवीन जिन्दल के नेतृत्व में उनकी कंपनी देश की सेवा के प्रति समर्पित है। श्री जिन्दल ने ही देशवासियों को साल के 365 दिन पूरे सम्मान के साथ तिरंगा फहराने और उसे प्रदर्शित कर देशभक्ति की भावना व्यक्त करने का अधिकार हम देशवासियों को दिलाया था। उन्होंने कहा कि रायपुर मशीनरी डिवीजन इस्पात उद्योग समेत अनेक उद्योगों को जरूरी मशीनें उपलब्ध कराने के प्रति दृढ़संकल्पित है। रायपुर यूनिट के पास अत्याधुनिक मशीनों के साथ-साथ विशेषज्ञ मानव संसाधन हैं और उनमें कोई भी मशीन बनाने की काबिलियत है। अगले 18 महीने में अंगुल प्लांट के विस्तार का जो लक्ष्य रखा गया है, रायपुर मशीनरी डिवीजन उसमें महत्वपूर्ण साझेदार है। हम स्लैब लिफ्टिंग टोंग, ऑक्सीजन सर्ज टैंक, अलग-अलग परियोजनाओं के लिए प्रेसर वेसेल, कास्ट आयरन के विभिन्न उपकरण और मशीनों के कलपुर्जों का निर्माण समयबद्ध तरीके से कर रहे हैं। यूनिट हेड श्री अरविंद तगई ने इस अवसर पर कहा कि उनकी टीम देश के विकास में हरसंभव योगदान देने के लिए तैयार है। कारखाना प्रबंधक राकेश गुप्ता ने कहा कि देश की आर्थिक आजादी के लिए संस्थापक चेयरमैन ओपी जिन्दल ने औद्योगिक विकास का जो नया इतिहास रचा, उसे पूरी टीम चेयरमैन श्री नवीन जिन्दल के नेतृत्व में आगे ले जाने के लिए सदैव तत्पर है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जेएसपीएल-छत्तीसगढ़ के सीओओ श्री दिनेश कुमार सरावगी की पत्नी श्रीमती सरोज सरावगी ने की और मंच संचालन कार्मिक विभाग प्रमुख श्री सूर्योदय दुबे ने किया। इस अवसर पर श्रीमती नेहा शाह, श्रीमती मनीषा तगई, श्री सुनील गुप्ता, श्री कुलबीर सैनी, श्री पल्लब बंधोपाध्याय, श्री रविंद्र शर्मा, श्री मुकेश तिवारी व अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। कार्यक्रम में श्री नीलेश टी. शाह ने झंडा फहराया एवं सुरक्षा टुकड़ियों के मार्च पास्ट का निरीक्षण कर सलामी ली।For English News : the states.news

Leave a Reply

Your email address will not be published.