चीन ने 700 विदेशी उत्पादों पर शुल्क में कटौती की घोषणा की

बीजिंग. चीन नेसोमवार को कहा कि वह 2019 कीशुरुआत से कुछ हाई-टेक उत्पादों सहित 700 से ज्यादा विदेशी उत्पादों पर लगने वाले अस्थायी शुल्क मेंकमी करेगा। सरकार के स्वामित्व वाले ग्लोबल टाइम्स ने चीन के वित्त मंत्रालय केहवाले से कहा कि सरकार पशुओं के खाने व मैंगनिज स्लैग सहित कुछ दवाईयों पर `शून्य शुल्क` लगाएगी। विमानोंके इंजन, रोबोटऔर अन्य उन्नत उपकरणों पर भी लगने वाले शुल्क में कमी की जाएगी।

ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि चीनी बाजार मेंअधिक घरेलू मांग के साथ कुछ उत्पादों की प्रवेश बाधाओं पर कमी लाने के लिएअधिकारियों ने अस्थायी शुल्क लगाया था। देश के आयात को बढ़ाने के हिस्से के रूपमें ऐसा किया गया था। मंत्रालय ने कहा कि एक जुलाई 2019 से बीजिंग करीब 300 सूचानप्रौद्योगिकी उत्पादों के लिए सबसे पसंदीदा देश (एमएनएफ) दरें भी लागू करेगा।
समाचार एजेंसी एफे ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि हालांकि यहस्पष्ट नहीं हुआ कि आयात पर यह नए शुल्क अमेरिका से आने वाले उत्पादों को प्रभावितकरेंगे।

अमेरिका और चीन हाल के समय में व्यापारयुद्ध में शामिल रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्षशी जिनपिंग एक दिसंबर को 90दिनों के समझौते पर पहुंचे थे, जिसके दौरान अमेरिका एक जनवरी 2019 से200 अरबरुपये के मूल्य के चीनी उत्पादों पर 10 से 25 फीसदी तक शुल्क नहीं लगाने पर सहमत हुआथा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.